चश्मा का आविष्कार किसने किया

Spread the love

क्या आप जानते हैं चश्मा का आविष्कार किसने किया नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको चश्मा का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

वैसे तो आज के समय में बहुत से लोग चश्मे के इस्तेमाल करते हैं कुछ लोग अपनी आंख को बचाने के लिए चश्मे का उपयोग करते हैं अगर कुछ लोग अपने आप को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं और बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि चश्मे को फैशन समझकर पहनते हैं।

इस चश्मे में स्टीरियोस्कोपी जैसे कुछ विशेष प्रकार के उपकरण भी होते हैं जोकि काला शिक्षा और अंतरिक्ष अनुसंधान में कम करता है मुख्य रूप से बुजुर्ग लोगों को पढ़ने के लिए और नजदीकी को देखने के लिए चश्मा लगाना जरूरी है। 

सूत्र के अनुसार कहा जाता है कि 13वी सदी में नजर के चश्मे इटली में पहना गया था लेकिन इससे पहले अरब वैज्ञानिक अल्हाज़न (Alhazan) बता चुके थे कि हम इसलिए देख पाते हैं क्योंकि वस्तु से रौशनी निकलने वाली हमारी आंख तक पहुंचती है सन् 1021 में लिखी गई उसकी “किताब अल-मनाज़िर” में किसी भी छवि को बड़ा करके लिखने के लिए उत्तल (convex) लेंस के उपयोग का बारे में बताया गया है इसके बाद 12 वीं सदी में इस किताब का लैटिन भाषा में अनुवाद हुआ तब जाकर के इटली में पहला चश्मा देखा गया।

चश्मा का आविष्कार किसने किया

चश्मा का सबसे पहले बार यानी कि 12 वीं सदी में इटली में देखा गया लेकिन इससे पहले चश्मे के बारे में अरब वैज्ञानिक ने एक पुस्तक में इसके बारे में लिखे हैं। अंग्रेज वैज्ञानिक ने रॉबर्ट ग्रोसेटेस्ट (robert grostest) की रचना ‘ऑन द रेनबो’ में बताया गया है कि किसी रोशनी optics के मदद से अक्षर को दूर से ही पढ़ा जा सकता है।

फिर भी 1220 से के बीच की है। सन 1262 में रोजर बेकन (Roger Bacon) ने वस्तुओं को बड़ा करके दिखाने के लिए लेंस के बारे में लिखा 12 वीं सदी में चीन में धूप से बचने के लिए आंख के आगे धुंधले क्वार्ट्ज पहनने की शुरुआत किया गया लेकिन सबसे पहले 1286 में इटली में चश्मा पहना गया यह स्पष्ट नहीं है कि चश्मा का अविष्कार किसने किया।

ये भी पढ़े:

अगरबत्ती का आविष्कार किसने किया

बिजली का आविष्कार किसने किया

डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया

सिनेमा का आविष्कार किसने 

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको चश्मा का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Spread the love

2 thoughts on “चश्मा का आविष्कार किसने किया”

Leave a comment