टेस्ला का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

Spread the love

क्या आप जानते हैं टेस्ला का मालिक कौन है? इस कंपनी के बारे में कौन है जानता है इस कंपनी की शुरुआत दरअसल जनवरी 2020 में भारतीय बाजार में कदम रखी और यह कंपनी हमारे भारत देश में Tesla India Motors and Energy Pvt Ltd  नाम पर रजिस्टर करवाई है अब यह कंपनी हमारे भारत देश में इलेक्ट्रॉनिक्स लग्जरी कार के निर्माण करके पूरी दुनिया में व्यापार करेगी।

tesla-ka-malik-kaun-hai

यह कंपनी 8 जनवरी 2021 में बेंगलूर के कर्नाटक में रजिस्टर की गई है यह कंपनी मार्केट में आते हैं काफी जायदा धमाल मचा चुकी है क्योंकि यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक से रिलेटेड गाड़ी के निर्माण करती है इस वजह से यह कंपनी बहुत ज्यादा विश्व में प्रसिद्ध है।

टेस्ला क्या है?

टेस्ला ऑटोमोबाइल्स कंपनी है जो कि यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक कार के निर्माण करते हैं इसी वजह से कंपनी बहुत ही कम समय में लोगों के दिलों पर राज बना ली है इस कंपनी को नाम अमेरिका के एक मशहूर इंजीनियर Nikola Tesla के नाम पर हैं।

यह कंपनी सभी ऑटोमोबाइल्स कंपनियों से अलग है क्योंकि यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी के निर्माण करती है जिसके वजह से इस गाड़ी को पर बहुत से व्यक्ति खरीदना बेहद पसंद करते हैं क्योंकि पर्यावरण पर कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

टेस्ला का मालिक कौन है?

टेस्ला का मालिक एलोन मस्क (Elon Musk) हैं जो कि आप इस कंपनी के मालिक के साथ साथ इस कंपनी के सीईओ भी है अवर इसके अलावा यहां प्रोडक्ट डिजाइन और भी है Elon Musk 2004 में इस कंपनी में शामिल हुए थे लेकिन उस समय कंपनी के चेयरमैन थे और यह 2008 में इस कंपनी के सीईओ पद पर पहुंचे

इस कंपनी की शुरुआत एलोन मस्क नहीं किए थे लेकिन इस कंपनी के ज्यादा शेयर 20% से अधिक इसके पास है एलोन मस्क की जन्म    28 जुलाई 1971 में Africa के Pretoria में हुआ था और उनका पूरा नाम Elon Reeve Musk हैं Musk के पिता के नाम Errol Musk हैं जो कि यह दक्षिण अफ्रीका के रहने वाले निवासी है।

और इसके माता के नाम Maye Musk है जो कि ये कनाडा के रहने वाली है Elon Musk यह 10 साल की उम्र से ही कंप्यूटर में ज्यादा दिलचस्पी रखते थे आर्या एक वीडियो गेम बनाया जिसे आप $500 में बेचे थे और आज के समय में दुनिया के टॉप टेन बिजनेसमैन में से एक है जो कि 185 बिलियन डॉलर की मालिक है।

टेस्ला किस देश की कंपनी है?

Tesla Inc. American इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है इस कंपनी की शुरुआत 1 जुलाई 2003 को किया गया था इस कंपनी को वर्तमान समय में मोटर टेस्ला के नाम से जानते हैं टेस्ला कंपनी ने पहली बार Roadster, 2009 में बनाई थी इसके बाद यह Model S ,sedan के रूप में 2009 में जारी किया गया इसके बाद टेस्ला कंपनी ने Model X SUV 2015 में बनाई इसी प्रकार एक कंपनी धीरे-धीरे करते करते हैं बहुत सी गाड़ियों के निर्माण की और आज के समय में यह कंपनी दुनिया के सबसे बड़ी कंपनी में से एक है।

FAQ

टेस्ला कंपनी का मुख्यालय कहां है?

टेस्ला कंपनी का मुख्यालय भारत के कर्नाटक, बैंगलोर में स्थित है।

टेस्ला कंपनी की स्थापना कब हुई?

टेस्ला कंपनी कि स्थापना 1 जुलाई 2003 सन कार्लोस, कैलिफोर्निया, अमेरिका में किया गया था।

टेस्ला कंपनी का होनर कौन है?

टेस्ला कंपनी का होनर Elon Musk हैं लेकिन इस कंपनी की शुरुआत करने वाले मुख्य रूप से चार व्यक्ति थे।

टेस्ला कंपनी का सीईओ कौन है?

टेस्ला कंपनी का सीईओ एलोन मस्क हैं। जो कि यह अक्टूबर 2008 से कंपनी के पद का कार्यभार संभाल रहे।

टेस्ला कंपनी कहा कि है?

यह अमेरिका के कार निर्मित कंपनी है।

टेस्ला की सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार कौन सी है?

टेस्ला की सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार Roadster Model हैं जो कि 2009 में निर्माण की थी।

एलन मस्क की कुल संपत्ति कितनी है?

एलन मस्क की कुल संपत्ति 17,540 करोड़ डॉलर हैं।

एलन मस्क की उम्र क्या है?

50 वर्ष (28 जून 1971) हैं।

ये भी पढ़े:

मदर डेयरी कंपनी का मालिक कौन है 

DLF का मालिक कौन है?

किंगफिशर का मालिक कौन है?

DHFL का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको टेस्ला का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Spread the love

Leave a comment