Taj hotel का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

Spread the love

क्या आप जानते हैं Taj hotel का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में, मैं आपको Taj hotel का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

ताज होटल के बारे में कौन नहीं जानता है दरअसल ताज होटल के बारे में पुरानी कहानी है उस समय की बात है जब देश भक्ति शुरू हुआ था भारतीय को अलीशान होटल में एंट्री होने की अनुमति नहीं दी जाती थी जिस होटल के नाम था मुंबई बोटसन होटल, इस होटल में भारतीय व्यक्ति को आना सख्त माना था।

taj-hotel-ka-malik-kaun-hai

तो ऐसी क्यों देखते हुए उसके मन में देशभक्ति का सवाल पैदा हुआ तब ताज होटल नींव में रखिए 1903 में बनाकर तैयार किया गया और इस होटल पर लिखा था ब्रिटिश लोगों के अंदर आना सख्त मना है और इसी को कहते हैं कि वह तोड़ जवाब देना और इस होटल में देखा जाए तो देश और विदेश के बड़े-बड़े लोग ठहर जाते हैं।

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं जब आज होटल बनाया गया था तो उस समय इसका किराया था ₹10, और आज के समय में बात की जाए तो भारत की सबसे पॉपुलर ताज होटल को माना जाता है क्योंकि इस होटल में बड़े-बड़े सेलिब्रिटी ठहरते हैं आज के समय में दुनिया के हर कोने के लोग इस होटल में ताज होटल में 500 से अधिक कमरा है।

ताज होटल क्या है?

ताज होटल भारत की सबसे पॉपुलर होटल है जहां पर देश और विदेश के लोग अपने रात गुजारने के लिए या शौक पूरा करने के लिए इस होटल में रुकते हैं यह हमारे देश की जानी मानी होटल है इसके अलावा यह होटल पूरी विदेश में भी पर चली थी।

इस होटल में 500 से अधिक कमरा है जोकि एक सेलिब्रिटी की सुख इस होटल में मिलती है इस होटल में आपको हर तरह की सुविधा दी जाती है।

Taj hotel का मालिक कौन है?

ताज होटल का मालिक जमशेद टाटा है इन्होंने इस होटल को 1903 में बनाया था यह होटल काफी साल पुराना है यह होटल भारत में काफी ज्यादा पॉपुलर है जो कि इस होटल में हमारे भारत राज्य के अन्य हिस्सों से बड़े-बड़े लोग जाते हैं इस होटल में विदेश के बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी ठहरते हैं।

जमशेद टाटा की जन्म 3 मार्च 1839 मे गुजरात में हुआ था और इनका मृत्यु 19 मई 1904 को बड नौहेइम के जर्मन में हुआ था और उनका पूरा नाम जमशेद नुसवरनी टाटा था और उनकी पत्नी के नाम हीराबाई दाबू था और इनके दो बेटे थे रतन टाटा और दोबारा टाटा ।

FAQ

वर्तमान में ताज होटल का मालिक कौन है?

वर्तमान समय में ताज होटल का मालिक रतन लाल टाटा है।

ताज होटल की शुरुआत किसने की

ताज होटल का शुरुआत 1903 जमशेद टाटा ने किया था

ताज होटल का संस्थापक कौन है?

ताज होटल के संस्थापक जमशेद टाटा है

ताज होटल का मुख्यालय कहां है?

ताज होटल के मुख्यालय मुंबई के महाराष्ट्र शहर में है

ताज होटल के सीईओ कौन है?

आईबीएम कंपनी के सीईओ Puneet Chhatwal है जो किया 7 मई 2020 है इस होटल के कार्यभार संभाल रहे हैं।

ये भी पढ़े:

Sonalika कंपनी का मालिक कौन है ?

Ibm का मालिक कौन है?

Reliance का मालिक कौन है?

Ipl का मालिक कौन है ?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Taj hotel का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Spread the love

Leave a comment