प्रोसेसर का आविष्कार किसने किया

Spread the love

क्या आप जानते हैं प्रोसेसर का आविष्कार किसने किया नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको प्रोसेसर का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

प्रोसेसर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसके बिना दुनिया के कोई भी भी electronic product कंट्रोल या फिर चल नहीं सकता है जिस प्रकार मनुष्य में सबसे बड़ा दिमाग होता है ठीक उसी प्रकार किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में प्रोसेसर होता है।

 ये Processor मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर इसके अलावा किसी भी electronic device के काम को एक साथ कर सकता है इसी वजह से हार इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में और से सर का इस्तेमाल किया जाता है प्रोसेसर के बिना कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस काम के नहीं है।

प्रोसेसर का आविष्कार किसने किया

प्रोसेसर का आविष्कार सन् 1990 में Masatoshi Shima, Marcian Hoff,Federico Faggin और Stanley Mazor ने किया था प्रोसेसर को microprocessor के नाम से भी जाना जाता है। जबकि ये सबसे पहले 1970 में आविष्कार किया गया था उस समय इसको कैलकुलेटर में बाइनरी और डेसिबल के लिए प्रयोग किया जाता था 

तब इसके बाद ऑटोमेशन डिवाइस और प्रिंटर में प्रयोग किया गया अगर देखा जाए प्रोसेसर के क्रेडिट तो सबसे पहले Intel 4004 Processor किया गया ऐसा इसलिए क्योंकि इसका आविष्कार 1969 में किया गया Intel इस प्रोसेसर को 1971 में पूरी तरह से तैयार करके लांच कर दिया।

इसके लॉन्च करते हि जापान के busycom कंपनी ने Intel company को बहुत सारा प्रोसेसर बनाने का ऑर्डर दिया और इस कंपनी के प्रोसेसर कंप्यूटर में लगाना शुरू कर दिया।

प्रोसेसर का आविष्कार IC (integrated circuit) की वजह से हुआ था क्योंकि IC एक छोटी सी डिवाइस होता है जिसके अंदर बहुत सारे चीज को स्टोर कर सकता है इसीलिए प्रोसेसर में बहुत सारे छोटी-छोटी आई सी का प्रयोग किया गया है।

प्रोसेसर में कितने Core होते हैं?

प्रोसेसर में निम्न तरह के कोर होते हैं जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

Single-Core Processor (1 Core)

Dual-Core Processor (2 Core)

Quad-Core Processor (4 Core)

Hexa-Core Processor (6 Core)

Octa-Core Processor (8 Core)

Deca Core Processor (10 Core)

प्रोसेसर कितने प्रकार के होता हैं?

प्रोसेसर निम्न प्रकार के होते हैं जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

8085 Microprocessor

8086 Microprocessor

Microprocessor

Intel RISC (Reduced Instruction Set Computer) Microprocessor

CISC (Complex Instruction Set Computer)

दुनिया का सबसे पहला प्रोसेसर कौन था

दुनिया के सबसे पहला प्रोसेसर Intel 4004 था इसके बाद Intel 8008 को लांच किया गया।

माइक्रोप्रोसेसर का आविष्कारक कौन है?

प्रोसेसर का आविष्कार 1990 में Masatoshi Shima, Marcian Hoff,Federico Faggin और Stanley Mazor ने मिलकर किया था।

ये भी पढ़े:

अगरबत्ती का आविष्कार किसने किया

बिजली का आविष्कार किसने किया

चश्मा का आविष्कार किसने किया

हेडफोन का आविष्कार किसने 

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको प्रोसेसर का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Spread the love

Leave a comment