L&T कंपनी का मालिक कौन है और ये किस देश का कंपनी हैं?

Spread the love

क्या आप जानते हैं L&T कंपनी का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको L&T कंपनी का मालिक कौन है और ये किस देश का कंपनी हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

l&t-company-ka-malik-kaun-hai

यह भारत के बड़ी कंपनी में से एक है इस कंपनी के मान्यता भारत के अलावा कई देश में भी है तो आइए हम Larsen & Toubro के बारे में जानते हैं। अक्सर बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि भारत में कई बड़ी बड़ी कंपनी है जिसके बारे में नहीं जानते हैं और मेरा कोशिश यही रहेगी कि जितने भी हमारे देश में कंपनी है और इसके अलावा पॉपुलर जो भी अपने देश की कंपनी है उसके बारे में आपको जानकारी इस वेबसाइट के जरिए देने का पूरा कोशिश करूंगा।

L&T कंपनी का मालिक कौन है? (Who is the owner of L&T Company)

L&T कंपनी का मालिक हैनिंग होल्च लार्सन और सोरेन क्रिस्टियन टुब्रो हैं इन दोनों ने मिलकर इस कंपनी के शुरुआत किया था यह कंपनी दूध से संबंधित प्रोडक्ट के उत्पादन करती थी लेकिन विश्वयुद्ध की वजह से इस कंपनी पर प्रतिबंध लगा दिया गया तब यह दोनों ने मिलकर एक कार्यालय की शुरूआत किया उस समय जहाजों की मरम्मत करने की अवसर प्राप्त हुई।

तो उस समय कंपनी ने जहाजों के मरम्मत करना शुरू की तो 1944 में इस कंपनी के भागीदारों ने अपनी कंपनी में शामिल कर ली इसके बाद एक कंपनी को अलग-अलग देशों में पयाम हासिल की तब इसके बाद यह कंपनी ने सन 1945 में साबुन,तेल,कांचा और बिस्कुट के उपकरण के लिए ब्रिटिश निर्माताओं को  प्रतिनिधित्व किया।

इस कंपनी का नाम लार्सन एंड टर्बो रखने का मुख्य कारण था  इसका स्थापना करने वाले हैनिंग होल्च लार्सन और सोरेन क्रिस्टियन का सर नाम लार्सन और टर्बो इसी वजह से इस कंपनी का नाम रखा गया इसका शॉर्ट में नाम एल एंड टी हैं।

L&T किस देश का कंपनी है? (L&T is a company of which country)

एल एंड टी कंपनी भारत की है जो कि इस कंपनी का शुरुआत 1938 को मुंबई से किया गया था यह कंपनी भारत के अलावा कई अन्य देशों में अपनी सर्विस को प्रदान कर रही है इस कंपनी का मुख्य कार्य प्रौद्योगिकी हैं निर्माण,इंजीनियरिंग ,विनिर्माण इत्यादि संबंधी है। यह कंपनी 25 से अधिक देशों में व्यापार कर रही है।

L&T डिफेंस क्या है?

इस कंपनी के रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में ग्रीन चैनल को जो दर्ज किया यह ग्रीन चैनल दर्जी प्राप्त करने वाली निजी क्षेत्र की रक्षा कंपनी बन चुकी है 2017 में रक्षा मंत्रालय द्वारा ‘मेक इन इंडिया’ पहल के हिसाब पेश किया गया।

L&T कंपनी क्या बनाती है?

यह कंपनी बहुत सी प्रकार की आइटम बनाती है जैसे कि कुछ आइटम आपको नीचे पेश कर रहे हैं।

ऊर्जा, पेट्रो रसायन,रिफायनरी,तेल,साबुन,कांच,बिस्कुट और सीमेंट यह सब उत्पादन करती है।

L&T का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

L&T का मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

L&T की स्थापना कब हुई थी?

L&T कि स्थापना 1938 में मुंबई से किया गया था।

L&T का संस्थापक कौन है?

L&T का होनर Henning Holck-Larsen और Søren Kristian Toubro

L&T का सीईओ कौन है?

L&T कम्पनी का सीईओ S N Subrahmanyan हैं जो कि यह इस कंपनी पद के कार्यभार संभाल रहे हैं।

L&T कंपनी कहां की है?

L&T भारत के बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं।

L&T कुल नेटवर्थ क्या है?

L&T कुल 308,140.13 करोड़  बिलियन हैं।

ये भी पढ़े:

Nestle कंपनी का मालिक कौन है? 

टाइटन कम्पनी का का मालिक कौन है?

Nykaa कंपनी का मालिक कौन है?

ब्रिटानिया कंपनी का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको L&T कंपनी का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Spread the love

Leave a comment