Infosys का मालिक कौन है और ये किस देश का कंपनी हैं?

Spread the love

क्या आप जानते हैं Infosys का मालिक कौन हैनहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको Infosys का मालिक कौन है और ये किस देश का हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

इनफ़ोसिस भारत के मशहूर आईटी कंपनी है यह कंपनी भारत को हर बेरोजगार व्यक्ति को रोजगार प्रदान की है यह कंपनी भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है इस कंपनी का सॉफ्टवेयर पूरी दुनिया में इस्तेमाल की जाती है इंफोसिस बहुत सारे लोगों को रोजगार देने में इस कंपनी के बहुत बड़ा योगदान है।

infosys-ka-malik-kaun-hai

भारत में जितने भी कंपनी की सफलता इस कंपनी पर Market Capitalization) बाज़ार पूंजीकरण पर निर्भर करता है बड़े पैमाने में कंपनी रिसर्च और सॉफ्टवेयर इंजीनियर,बिजनेस डेवलपमेंट और प्रोजेक्ट मैनेजर को हायर करती है इस कंपनी के इंजीनियर का सैलेरी प्रतिवर्ष 400000 से 500000 होता है।

Infosys का मालिक कौन है?

Infosys का मालिक एन आर नारायण मूर्ति हैं इसका जन्म 20 अगस्त 1946 में कर्नाटक के चिक्काबालापुरा ज़िले के शिद्लाघट्टा में हुआ था नारायणमूर्ति जी स्कूल से पढ़ाई खत्म करने के बाद मैसूर विश्वविद्यालय इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर की पढ़ाई कंप्लीट किया उसके बाद उन्होंने एमटेक के पढ़ाई कानपुर से किया।इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत छह लोग के साथ किया था

नंदन निलेकानी, क्रिस गोपालकृष्णन,एनएसराघवन, एस डी.शिबुलाल,दिनेश और राघवन,अशोक अरोड़ा ये सब इस कंपनी के पहला कर्मचारी है और आज के समय में यह कंपनी काफी दुनिया में ज्यादा प्रसिद्ध है और काफी लोग काम करते हैं।

Infosys किस देश का कंपनी हैं?

Infosys भारत के मशहूर आईटी कंपनी है इस कंपनी को 2 जुलाई 1981 छह लोगों के साथ शुरूआत किया था और आज के समय में कंपनी पूरी दुनिया में काफी ज्यादा चर्चित है यह कंपनी कई देशों में अलग-अलग प्रकार की कार्यालय बनाई है और इस कंपनी के मालिक नारायण मूर्ति ने कई प्रकार के अवार्ड भी हासिल किए हैं।

इनफ़ोसिस का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

इनफ़ोसिस का मुख्यालय अंधेरी के मुंबई में स्थित है।

इनफ़ोसिस की स्थापना कब हुई थी?

इनफ़ोसिस कि स्थापना 2 जुलाई 1981 को पुणे से किया गया था।

Infosys company का संस्थापक कौन है?

Infosys company का होनर एन आर नारायणमूर्ति हैं।

Infosys का सीईओ कौन है?

Infosys कम्पनी का सीईओ सलिल पारेख (Salil Parekh) हैं यह सीईओ के साथ-साथ मैनेजिंग डायरेक्टर भी है।

इनफ़ोसिस कहां की कंपनी है?

यह भारत की कंपनी है जो कि चिपकाने वाले रसायन के निर्माण करती है।

इनफ़ोसिस कुल नेटवर्थ क्या है?

इनफ़ोसिस कुल $4.18 बिलियन हैं।

ये भी पढ़े:

जेरोधा का मालिक कौन है? 

वुडलैंड किस देश की कंपनी हैं?

विजय बैंक का मालिक कौन है?

Cred का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Infosys का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Spread the love

Leave a comment