आईडीबीआई बैंक का मालिक कौन है और ये किस देश का हैं?

Spread the love

क्या आप जानते हैं आईडीबीआई बैंक का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको आईडीबीआई बैंक का मालिक कौन है और ये किस देश का हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

idbi-bank-ka-malik-kaun-hai

भारत में कोई ऐसी बैंक मौजूद है जिनके बारे में और कोई जानता है जिसमें से एक है आईडीबीआई बैंक इस बैंक के बारे में बहुत से लोग जानते भी हैं और नहीं भी जानते, यह बैंक लोन की सहायता देने के लिए बनाई गई हैं और इसके साथ साथिया बैंक कई सर्विस प्रदान करती है।

इस बैंक में आप चालू खाता और सेविंग खाता खुलवा सकते हैं इसके अलावा आप Rd और fd खाता खुलवा सकते हैं इस बैंक की ब्रांच भारत के बड़े-बड़े शहरों में ज्यादा देखने को मिलेगा इसके अलावा इसका एटीएम मशीन मेट्रो सिटी में अधिक मिलेगा।

इस बैंक में खाता खुलवाने के लिए कोई परेशानी नहीं है जैसे सभी बैंक में साधारण तरीके से खाता खोला जाता है ठीक उसी प्रकार इस बैंक में भी खाता खोला जाता है अब यह बैंक शहर और ग्रामीण इलाकों में सर्विस प्रदान करना शुरू कर दिया है शहर के लोग इस बैंक में मैक्सिमम ₹5000 में अकाउंट खुलवा सकते हैं और अर्द्ध शहरी लोग ₹2500 रुपया में खाता खुलवा सकते हैं और ग्रामीण इलाके के लोग मैक्सिमम ₹500 में खाता खुलवा सकते हैं।

आईडीबीआई बैंक का मालिक कौन है? (Who is the owner of IDBI Bank)

आईडीबीआई बैंक का मालिक लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन हैं इस बैंक का की बड़ी-बड़ी कंपनियों में हिस्सेदारी है इस बैंक का शुरुआत भारतीय एक्ट के तहत सहायता देने के लिए किया गया था लेकिन इस बैंक के ब्रांच भारत कई बड़े-बड़े शहर में मौजूद है और इसका मेट्रो सिटी में अधिकांश एटीएम देखने को मिलेगा।

आईडीबीआई बैंक किस देश का है? (IDBI Bank belongs to which country)

यह बैंक भारत सरकार की हैं इस बैंक की शुरुआत 1964 में किया गया था इस बैंक को पार्लियामेंट के द्वारा प्रस्ताव रखने के लिए बनाया गया था लेकिन इसका शुरुआत भारतीय इंडस्ट्रि को फाइनेंसियल देने के लिए किया गया था

आईडीबीआई बैंक का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

आईडीबीआई बैंक का मुख्यालय महारास्ट्र के मुंबई में स्थित है।

आईडीबीआई बैंक की स्थापना कब हुई?

आईडीबीआई बैंक कि स्थापना 1964 में अमेरिका से किया गया था।

IDBI Bank का संस्थापक कौन है?

IDBI Bank का संस्थापक लाइफ इन्शुरन्स कारपोरेशन हैं।

IDBI Bank का सीईओ कौन है?

IDBI Bank कम्पनी का सीईओ Rakesh Sharma हैं जो कि यह इस कंपनी पद के कार्यभार संभाल रहे हैं।

आईडीबीआई बैंक कहां की है?

यह सबसे बड़ा बैंक के लिस्ट में आता है इस बैंक का एटीएम बड़े-बड़े शहर हवन मेट्रो सिटी में ज्यादा देखने को मिलेगा।

आईडीबीआई बैंक के कुल नेट वर्थ कितना है?

आईडीबीआई बैंक कंपनी का कुल नेट वर्थ 100 डॉलर मिलियन है।

आईडीबीआई बैंक का फुल फॉर्म क्या है?

आईडीबीआई बैंक का फुल” Industrial development bank of India है।

ये भी पढ़े:

बाटा का मालिक कौन है? 

olxt का का मालिक कौन है?

इंडियन ओवरसीज बैंक का मालिक कौन है?

Idea का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको आईडीबीआई बैंक का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Spread the love

Leave a comment