Flipkart कंपनी का मालिक कौन है ये किस देश की हैं?

Spread the love

प्रिय पाठक आज के पोस्ट में हम जानेंगे कि Flipkart कंपनी का मालिक कौन है? ये कंपनी किस देश की है तो आप इस आर्टिकल को पूरी अंत तक पियेगा पड़ेगा।

भारत में फिलिपकार्ड का नाम कौन है जानता, अमेजॉन के बाद भारत के दूसरे नंबर पर ई-कॉमर्स वेबसाइट फिलिपकार्ड है बहुत से लोगों को पता नहीं होता है कि फिलिपकार्ड के मालिक कौन है तो आपको मैं इस पोस्ट के माध्यम से फिलिप कार्ड के बारे में जानकारी दूंगा।

Flipkart company ka malik kaun hai

आज के दौर में सब कोई ऑनलाइन घर बैठे शॉपिंग करना चाहते हैं चाहे वह कपड़ा हो या इलेक्ट्रॉनिक सामान सब कुछ ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं और आर्डर करने के बाद आपके घर के दरवाजे के पास आ जाता है तो यह सब घर पर आने के लिए सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से ही हो सकता है आप अपने पसंदीदा सामान घर बैठे ऑनलाइन आर्डर करके मंगवा सकते हैं।

फ्लिपकार्ट कंपनी क्या है?

आपके जानकारी के लिए मैं बता दूं कि फ्लिपकार्ट भारत के नंबर वन नंबर वन कॉमर्स वेबसाइट है जहां पर अपने कस्टमर के लिए अच्छी क्वालिटी में प्रोडक्ट प्रदान करते हैं।

फ्लिपकार्ट भारत में आने से ऑनलाइन शॉपिंग का दौरा शुरू हो गया है आसान हो गया आपको जो कोई भी सामान लेना होगा तो आर्डर करके अपना घर पर मंगवा सकते हैं आपको किसी दुकान और या किसी अन्य शॉप पर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

हार के समय में एक क्लिक पर अपने घर पर सामान मंगवा सकते हैं जब एक समय ऐसा था जो कि फिलिपकार्ड पर सिर्फ किताब में बेची जाती थी ऑनलाइन जैसे जैसे समय बढ़ता गया वैसे-वैसे इस वेबसाइट पर अन्य तरह के सामान उपलब्ध कराया गया

फ्लिपकार्ट ऑनलाइन सामान बेचकर 1 साल में अपने कस्टमर बहुत ज्यादा बढ़ा लिया था आर के समय पर फिलिपकार्ड पर अन्य तरह के सामान उपलब्ध है जैसे कि किताब, कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक सामान, कपड़ा, किसान साला ऑनलाइन मूवी टिकट भी बुकिंग होता है।

सैमसंग का मालिक कौन है?

अमेजॉन का मालिक कौन है?

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

एक के साथ-साथ फिलिपकार्ड पर आपको ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और कैश डिलीवरी सुविधा प्रदान करती है। आप इस पर ऑनलाइन शॉपिंग करके आप घर पर मंगवा सकते हैं उसके बाद में ही आप इसका पैसा पे कर सकते हैं।

Flipkart कंपनी का मालिक कौन है?

फ्लिपकार्ट कंपनी का मालिक सचिन बंसल और बिनी बंसल है यह दोनों फ्लिपकार्ट के फाउंडर है। इन दोनों दोस्तों ने इतनी बड़ी यह कॉमर्स वेबसाइट नावी रखें इन दोनों दोस्तों ने आज तक इस कंपनी को कार्यभार संभालते हैं।

सचिन बंसल और बिन्नी बंसल दोनों आईटीआई स्टूडेंट है इन दोनों ने अपनी पढ़ाई पूरी करके अमेजॉन कंपनी में काम करने लगे उसके बाद इन दोनों ने अमेजॉन की कंपनी में काम करके बहुत कुछ सीख चुके थे।

Flipkart ka malik koun hai

इन दोनों दोस्तों ने इस कंपनी में काफी समय तक अपने ज्ञान प्राप्त किए उसके बाद या दोनों ने खुद का ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाया वह समय इंडिया में कोई भी ई-कॉमर्स वेबसाइट नहीं था जो कि ऑनलाइन सर्विस प्रदान कर सकें।

वैसे तो इन दोनों दोस्तों ने फिलिपकार्ड के मालिक है लेकिन कुछ समय पहले अमेरिका के रिटेलर कंपनी वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट के 77% शेयर को 16 मिलियन डॉलर देकर खरीद लिया वॉलमार्ट ने फिलिप कार्ड को खरीद कर अपना बिजनेस बहुत ही तेजी से आगे किया इसके वजह से फिलिपकार्ड को बहुत तरक्की की हुई ।

फ्लिपकार्ट कंपनी कौन से देश की है?

फिलिप कार्ड का मालिक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल भारत के रहने वाले हैं इसलिए यह कंपनी भारत के ही है इसके साथ-साथ फिलिपकार्ड कंपनी की शुरुआत दिल्ली शहर से हुआ था और इसलिए कंपनी भारत के ही है और इसका मुख्यालय भारत में ही है।

लिए कंपनी पूर्ण रूप से भारतीय कंपनी है भारत के व्यक्ति ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए काफी पसंद करते हैं फ्लिपकार्ट कंपनी को, फ्लिपकार्ट कंपनी कंपनी कस्टमर के लिए अच्छे क्वालिटी में पदक प्रदान करती है।

यूट्यूब का मालिक कौन है?

फेसबुक का मालिक कौन है?

फ्लिपकार्ट की स्थापना कब हुई थी?

फ्लिपकार्ड की स्थापना सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के द्वारा 2007 में हुआ था और देखते ही देखते हैं फ्लिपकार्ट कंपनी पूरे भारत में अपना नेटवर्क बना लिया।

प्रिय पाठक आज के पोस्ट में हम जानेंगे कि Flipkart कंपनी का मालिक कौन है? ये कंपनी किस देश की है तो आप इस आर्टिकल को पूरी अंत तक पियेगा पड़ेगा।

फ्लिपकार्ट एक बहुत बड़ी यह ई-कॉमर्स मेगास्टोर वेबसाइट है आप इस वेबसाइट को खुद ही देख सकते हैं कोई भी ऐसा प्रोडक्ट नहीं है जो कि फिलिपकार्ड पर आपको ना मिले।

जब फिलिपकार्ड को शुरू किया गया था तो दोनों दोस्त के पास बहुत ही कम रुपया में दो कंप्यूटर के साथ इस कंपनी को शुरू किया गया आज के जमाने में फिलिप कार्ड के 37% दोनों कंपनी के मालिक हैं।

फ्लिपकार्ट के सीईओ कौन है?

जब फिलिपकार्ड को शुरुआत हुआ था उस समय इसका सीईओ पोस्ट पर सचिन बंसल थे जो कि काफी लंबे समय तक इन्होंने सीईओ के पोस्ट पर रहे थे उसके बाद इस कंपनी के दूसरा सीईओ बीनी बंसल बने इसके साथ साथ है फ्लिप कार्ड के चेयरमैन भी थे।

तब फिलिपकार्ड के जैसे जैसे मार्केट में अपना सामान सेलिंग करने लगी वैसे वैसे इस कंपनी के तरिकी की होने लगी 2018 में फ्लिपकार्ड सीईओ कल्याण कृष्णामूर्ति को बनाया गया जोकि ये अभी तक से फिलिप कार्ड के सीईओ पोस्ट को बरकरार रखे हैं।

Flipkart के वर्तमान CEO कौन है ?

फिलिपकार्ड के वर्तमान सीईओ की बात की जाए तो कल्याण कृष्णामूर्ति हैं जो कि यह अभी तक ले सीईओ पद पर है।

Flipkart का मुख्यालय कहां है?

फ्लिपकार्ट के मुख्यालय बैंगलोर के केरल में स्थित है जो कि इस कंपनी का शुरुआत 2007 में किया गया था।

और इसका मुख्यालय दिल्ली और मुंबई में भी है तथा फिलिप कार्ड का देश और विदेशों में भी काफी तेजी से बढ़ रही है जो कि विदेशों में इसका मुख्यालय सिंगापुर में है।

फ्लिपकार्ट का कुल संपत्ति कितना है?
फ्लिपकार्ट का कुल संपत्ति $40 billion है|

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आप को पता चल गया होगा कि फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है अगर यह किस देश की कंपनी है अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं भी गलती हो तो आप हमें कमेंट करके उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

प्रिय पाठक हमारा यही कोशिश रहती है कि मैं अपने पाठकों के लिए अच्छे से अच्छे कांटेक्ट अपनी वेबसाइट पर प्रदान करू जिससे हमारे पाठकों को कोई भी समस्या का सामना ना करना पड़े आपको सभी जानकारी हमारे ही साइट पर मिल जाए।

अगर आपके पास थोड़ा सा भी समय है तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर प्लेटफार्म पर शेयर करना ना भूले शेयर करने से आपका दोस्त और रिलेशनशिप वालों के भी हेल्प हो जाए


Spread the love

Leave a comment