फिनो बैंक का मालिक कौन है और ये किस देश का हैं?

Spread the love

क्या आप जानते हैं फिनो बैंक का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको फिनो बैंक का मालिक कौन है और ये किस देश का हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

अगर आप गांव में है तो इस बैक बारे में भलीभांति जानते ही होंगे क्योंकि यह बैंक गांव और शहर में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है इस बैंक का शुरुआत माइक्रो फाइनेंस कंपनी के रूप में हुआ है यह बैंक आज के समय में बहुत से कंपनियों के DSA के रूप में काम करती है।

fino-bank-ka-malik-kaun-hai

फिनो बैंक अकाउंट हर गांव और शहर में अधिकतर खोला गया है कोशिकाओं और शहर में origizent bank off commerce किसी प्रकार खाता खोला गया था इस अकाउंट को प्रधानमंत्री धन जन योजना से जोड़ा गया है अगर जीसे गांव में बैंक नहीं है तो यह बैंक वहां पर सुविधा देने की पूरा कोशिश करती है।

इस फिनो बैंक का Paytech के नाम से जाना जाता है इस बैंक का पूरा भारत में CPS argent हैं जो कि बैंकिंग के सभी सुविधा दे रहे हैं यह बैंक बैंकिंग सुविधा देने के अलावा फाइनेंसियल सुविधा और लाइसेंस लोन मुहैया कराती है इस बैंक में आम आदमी की तरह होता है लेकिन फिनो बैंक में RBI की तरह से कुछ limitation होता है।

लेकिन इसमें बैंकिंग का सभी काम हो जाते हैं इस बैंक में चालू खाता,बचत खाता,RD और FD जैसे सारी सुविधा अपने कस्टमर को प्राप्त करवाती है वर्तमान में फिनो बैंक की बात की जाए तो इसकी पूरी भारत में काफी ज्यादा ब्रांच देखने का मिलेगा इस बैंक के साथ कुछ कंपनियां भी मिलकर क्या खाता खुलवाने की कार्य करती है।

फिनो बैंक का मालिक कौन है? (Who is the owner of Fino Bank)

फिनो बैंक का मालिक ऋषि गुप्ता हैं जो कि उन्होंने 2006 में इसमें का Paytech के नाम से किया था और यह बैंक और गांव शहर में बैंकिंग का सुविधा उपलब्ध करवाती है लेकिन इस बैंक का 30 जून 2017 को फिनो पेमेंट बैंक का लाइसेंस मिल चुका है इसके बाद भारत के और शहर और गांव में फिनो बैंक लगाने की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं। फिनो बैंक का भारत में काफी ज्यादा बडा नेटवर्क है।

फिनो बैंक किस देश का हैं? (Fino Bank belongs to which country)

यह भारत का पेमेंट बैंक है इसमें का मेन मकसद दिया होता है जिस गांव या शहर में बैंक की सुविधा नहीं होती है वहां पर उपलब्ध कराना अगर आपको भी फिनो बैंक का अर्जेंट बनना है तो नजदीकी फिनो ऑफिस में जाकर के कांटेक्ट कर सकते हैं उसके बाद आप फिनो बैंक के साथ जुड़कर के कार्य कर सकते हैं।

फिनो बैंक का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

फिनो बैंक का मुख्यालय मुंबई के महारास्ट्र में स्थित है।

फिनो बैंक की स्थापना कब हुई?

फिनो बैंक कि स्थापना अप्रैल 2017 में मुंबई से किया गया था।

Fino Bank का संस्थापक कौन है?

Fino Bank का संस्थापक Rishi Gupta हैं।

Fino Bank का सीईओ कौन है?

Fino Bank कम्पनी का सीईओ Rishi Gupta हैं जो कि यह इस कंपनी पद के कार्यभार संभाल रहे हैं।

कारपोरेशन बैंक कहां की है?

यह भारत पब्लिक सेक्टर बैंक है इस बैंक का मालिक भारत सरकार है।

फिनो बैंक का पूरा नाम क्या है?

फिनो बैंक का पूरा नाम Financial Inclusion Network and Operations हैं।

फिनो बैंक कुल नेटवर्थ क्या है?

फिनो बैंक कुल US$1.2 बिलियन हैं।

ये भी पढ़े:

कारपोरेशन बैंक का मालिक कौन है? 

इंडियन बैंक का का मालिक कौन है?

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का मालिक कौन है?

पंजाब एंड सिंद बैंक का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको फिनो बैंक का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Spread the love

Leave a comment