बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन पैसा कैसे कमाये

Spread the love

बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन पैसा कैसे कमाये अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल के माध्यम से बिटकॉइन के बारे में बहुत अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि बिटकॉइन के बारे में हर सवाल की जवाब इस आर्टिकल में आप की मातृभाषा हिंदी में दी गई है।

बिटकॉइन के इस्तेमाल करके आप हजारों लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जैसे हम भारत में पैसे को INR (Rupees) और अमेरिका में USD (Dollar) बोलते हैं ठीक उसी तरह इसे Cryptocurrency के नाम से जानते हैं। जो बिटकॉइन की शुरुआत हुआ था तो इसका Value ही कम था  लेकिन वर्तमान में पूरी दुनिया में काफी ज्यादा फेमस हो गया है।

bitcoin-se-paise-kaise-kamaye

इस डिजिटल करेंसी को लगभग हर दुनिया में इस्तेमाल की जाती है क्योंकि इसमें चोरी किया हुआ या स्मगलिंग किया हुआ सभी पैसा इसके द्वारा लेनदेन किया जाता है इसी वजह से बिटकॉइन करेंसी की डिमांड बहुत काफी बढ़ गया है तो आइए हम बताते हैं कि ऑनलाइन घर बैठे पैसा कैसे कमाए।

जब मार्केट में बिटकॉइन आया था तो उस समय इसका वैल्यू  $0.008 था जो कि इसका भारतीय रुपया में वैल्यू बहुत ही कम था  लेकिन इसका वैल्यू धीरे धीरे $1500 होगी जोकि इंडियन करेंसी में ₹97000 के बराबर हो गया।

बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन पैसा कैसे कमाये

बिटकॉइन एक डिटेल करेंसी है जिसका इस्तेमाल दुनिया का हर व्यक्ति कर सकते हैं दुनिया का कोई भी व्यक्ति हो बिटकॉइन के इस्तेमाल जरूर करता ही होगा क्योंकि बिटकॉइन के जरिए बहुत से व्यक्ति लाखों रुपए महीने के काम आते हैं।

बिटकॉइन के इस्तेमाल सिर्फ वायलेट में ही कर सकते हैं क्योंकि इतना ही हम देख सकते हो ना ही छू सकते हैं बिटकॉइन के सिर्फ ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर किया जा सकता है इस करेंसी को सिर्फ चोरी की गई पैसा को ट्रांसफर करने के लिए बनाया गया है।

बिटकॉइन के ट्रांसफर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है और इसका प्राइस बेसेस वे भी प्रतिदिन बढ़ता है 2020 में बिटकॉइन के मुद्रा एक लाख थी लेकिन 2021 में इसके मुद्रा 200000 हो गई क्योंकि बहुत से व्यक्ति बिटकॉइन पहले से ही खरीद कर रखे थे।

बिटकॉइन के इस्तेमाल कहां होती है?

बिटकॉइन के इस्तेमाल ऑनलाइन इंटरनेट पर होती है ना ही इसे देख सकते हैं और ना ही से छू सकते हैं ये सिर्फ online transaction कर सकते हैं जब हम बैंक से transaction करते हैं तो सारा record बैंक के पास होती है लेकिन Bitcoin ऐसा नहीं है। क्योंकि यह सारी चीज बिटकॉइन के द्वारा छुपाई जाती है कि कौन से व्यक्ति कितने पैसा ट्रांसफर किया और कितने पैसे निकाले यह सब जानकारी छुपी होती है।

Bitcoin के value क्या है?

आज से दो साल पहले कि बात कि जाते तो बिटकॉइन किमत बहुत कम था लेकिन वर्तमान में बात कि जाये तो दो गुना बढ़ गया है यानी कि 1बिटकॉइन के किमत 90 हजार है यानी 2021 में बात कि जाये तो 1.5 लाख हो गया है इसका भाव दिन-प्रतिदिन बढ़ता जाता है।

Bitcoin को Send करने लिए या Received करने के लिए Bitcoin Address दिया जाता है और ये Address 27 से 37 character का होता है और आपके यहां पर बिटकॉइन वॉलेट होगा वहां पर बिटकॉइन प्राप्त हुआ उदाहरण के लिए आप नीचे देख सकते हैं।

Example:- 450iJbThaiuoShCVTeeBjf6MnNwf9hq

Bitcoin wallet क्या है?

यह ऑनलाइन एक electronic Store होता है जहां पर आप अपने बिटकॉइन को इनको इकट्ठा कर सकते हैं और इस को इकट्ठा करने के लिए मोबाइल, कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ेगी इंटरनेट पर पहुंची वेबसाइट है जहां पर अकाउंट बनाकर आप अपने बिटकॉइन को सेव रख सकते हैं।

यह वेबसाइट unique ID प्रदान करती है जिसे हमें जरूरत पड़ने पर इसे बैंक अकाउंट या फिर दूसरा अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं इसके अलावा आपको वेबसाइट पर बिटकॉइन खरीदना है या बेचना है तो कर सकते हैं आपको बिटकॉइन बेचने पर कितना पैसा मिलेगा वह सब बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है।

बिटकॉइन में कैसे पैसा लगाते हैं?

बिटकॉइन के लेनदेन सिर्फ ऑनलाइन होता है बिटकॉइन को जमा करने के लिए इसका ऑनलाइन वॉयलेट होता है जिसने बिटकॉइन जमा किया जाता है उसके बाद जब चाहे आप बिटकॉइन को बेच कर के बैठे अकाउंट या फिर दूसरा अकाउंट में पैसा ले सकते हैं।

यह एक ओपन सोर्स करेंसी है जिसका इस्तेमाल हर व्यक्ति कर सकता है क्रिप्टो करेंसी भारत में गैर कानूनी नहीं है और इसे खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए इस तरह बहुत से व्यक्ति इन बिटकॉइन को खरीद करके 2 साल या 2 मंथ के बाद बेचते हैं जो कि उसको अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

बिटकॉइन से पैसा कैसे कमाए

बिटकॉइन से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको बिटकॉइन मुद्रा खरीदना पड़ेगा जब उसका कीमत मार्केट में ज्यादा हो जाए तो आप बिटकॉन के मुद्रा बेच कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

बिट कॉइन खरीदने और बेचने के कुछ ऐसे एंड्राइड एप्लीकेशन और वेबसाइट के बारे में बताएंगे जहां से आप बिटकॉइन कम कीमत में खरीदकर के जब मार्केट में उसका रेट बढ़ जाए तो बेच कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Zebpay Bitcoin Wallet:- जेब पे उन लोगों के लिए है जो इंडिया में रहते हैं यहां से बिटकॉइन को खरीद करके सेल कर सकते है।

Freebitco.in:- अगर आप फ्री में बिटकॉन कमाना चाहते हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगी क्योंकि आप इस वेबसाइट से प्रतिदिन गेम खेलकर के अच्छे खासे बिटकॉइन कमा सकते हैं इस पर बहुत ज्यादा लोग गेम खेलकर के अच्छे खासे बिटकॉइन कमा रहे हैं आप भी कमा सकते हैं।

इसके अलावा और भी कई वेबसाइट है जहां से आप अच्छे खासे बिटकॉइन कमा सकते हैं जैसे कि आप मुझे देख सकते हैं।

  • Earthbitcoin
  • Icebitcoin
  • Luckybit.in
  • Many others
  • BTC-central.com

अगर आपके पास पैसा है तो बिटकॉइन पैसा देकर खरीद सकते हैं और आप जब चाहे उसे बेच सकते हैं इंटरनेट वीडियो सारी वेबसाइट मौजूद है जहां से बिटकॉइन कमा सकते हैं और आप उसे बेच सकते हैं।

Satoshi क्या होता है?

संतोषी क्या होता है यह हम इसके बारे में जानते हैं जैसे हमारे भारत में ₹1 में 100 पैसे होते हैं ठीक उसी तरह एक बिटकॉइन में 100,000,000 संतोषी होता है अगर आप जो भी गेम खेल कर या अन्य वेबसाइट से बिटकॉइन खरीदेंगे तो संतोषी में मिलेगा।

अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है तो आप उदाहरण के लिए नीचे दिए गए हैं इसे देखकर बहुत ही आसानी से समझ जाओगे।

1 Satoshi       0.00000001 ฿

10 Satoshi    0.00000010 ฿

100 Satoshi  0.00000100 ฿

1,000 Satoshi 0.00001000 ฿

10,000 Satoshi 0.00010000 ฿

1,00,000 Satoshi 0.00100000 ฿

10,00,000 Satoshi 0.01000000 ฿

1,00,00,000 Satoshi 0.10000000 ฿

10,00,00,000 Satoshi 1.00000000

बिटकॉइन उपयोग करने से फायदा

  • डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की बदले में बिटकॉइन के ट्रांजैक्शन करने में इसका चार्ज बहुत ही कम है।
  • बिटकॉइन से हम ऑनलाइन कुछ दिखा दे सकते हैं यह सब जानकारी गुपचुप में रखता है।
  • इंटरनेट पर मौजूद बहुत सी वेबसाइट मौजूद है जहां से आप बिल्कुल फ्री में कमा सकते हैं।
  • बिटकॉइन अकाउंट कभी भी ब्लॉक नहीं होता हैं
  • आप अपना ट्रांजैक्शन गोपनीय कर सकते हैं।

बिटकॉइन के नुकसान

  • बिटकॉइन का कोई सरकार ना होने की वजह से इसकी भाव मार्केट में कभी-कभी उतार चढ़ाव होते रहता है।
  • इसका कोई सरकार ना होने के कारण कभी भी उतार-चढ़ाव होते रहता है आपके इसमें नुकसान भी हो सकता है।
  • अगर आपके बिटकॉइन अकाउंट हैंग हो जाए तो इसमें कोई मदद नहीं कर सकता है।

ये भी पढ़े:

बिसलेरी का मालिक कौन है 

आईटीसी सीमेंट का मालिक कौन है?

कोलगेट का मालिक कौन है?

कोको कोला का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि हमारे द्वारा लिखे गए बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन से पैसा कैसे कमाए इसके बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर यह जानकारी आपको पसंद है आई है तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

अगर इस आर्टिकल में लिखे गए कहीं भी गलती दिखाई दे तो हमें कमेंट करके इस आर्टिकल को सुधरवा सकते हैं लेकिन आपसे यही रिक्वेस्ट है कि इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें क्योंकि एक आर्टिकल के लिखने में काफी ज्यादा मेहनत लगती है।


Spread the love

Leave a comment