Bitcoin क्या है इसका मालिक कौन है?

Spread the love

क्या आप जानते हैं Bitcoin क्या है इसका मालिक कौन है? अगर आप नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इसमें बिटकॉइन से संबंधित बहुत से जानकारी दी गई है जो कि आप इस आर्टिकल के माध्यम से बिटकॉइन के बारे में बहुत से जानकारी हासिल कर सकते हैं।

दोस्तों आपके जानकारी के लिए बता दूं कि बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी हैं जो की पूरी तरह से कार्य करती है इस पर नहीं सरकार और ना ही बैंक की कंट्रोल यह पूरी तरह से वर्चूअल होता हैं। ऑनलाइन कैश के वर्जन समझता है।

bitcoin-kya-hai

बिटकॉइन एक तरह की decentralized digital cash होती हैं इसमें ट्रांजैक्शन को पूरा करने के लिए peer-to-peer computer network  का उपयोग किया जाता है यानी कि users के द्वारा कन्फर्म कराया जाता है इस पर किसी भी बैंक या सरकार की कंट्रोल नहीं है।

आज के समय में बहुत से घर बैठे ऑनलाइन काम करके महीने के लाखों रुपए कमाते हैं और बहुत से लोग महीने के लाखों रुपए घर बैठे हैं कमाते हैं जिसमें से एक बिटकॉइन है आप तो बिटकॉइन के बारे में सुने ही होंगे नहीं तो कोई बात नहीं आइए हम बिटकॉइन के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करेंगे।

Bitcoin क्या है? (What is Bitcoin in Hindi)

Bitcoin एक decentralized currency हैं बिटकॉइन के इस्तेमाल ऑनलाइन सिक्योर तरीके से किया जाता है। बिटकॉइन की शुरुआत 2009 में Satoshi Nakamoto नाम से किया गया था बिटकॉइन के मतलब एक डिजिटल और नगदी तरीका है।

जहां पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के ब्लैक चैन के माध्यम से लेन देन किया जाता है जो कि शुल्क हैं और आप प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं बिटकॉइन के इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति है कर सकते हैं जिस तरह से इंटरनेट के कोई मालिक नहीं है उसी तरह से बिटकॉइन भी है।

बिटकॉइन का मालिक कौन है?

बिटकॉइन के मालिक Satoshi Nakamoto हैं जो कि इसका शुरुआत 9 जनवरी 2009 को जापान में किया गया था इसका इस्तेमाल डिजिटल करेंसी के रूप में किया जाता है Satoshi Nakamoto का जन्म 5 अप्रैल 1975 को जापान में हुआ था।

बिटकॉइन के सिंबल ₿ से होता है जिसे BTC के नाम से जानते हैं बिटकॉइन के नाम लगभग पूरी दुनिया में चर्चित है क्योंकि बिटकॉइन कंपनी बहुत ज्यादा इन्वेस्ट करती है इस वजह से इस कंपनी के नाम पूरे वर्ल्ड में काफी ज्यादा फेमस है।

यह Peer to Peer डिजिटल करेंसी है जो कि काफी ज्यादा मजबूत सिक्योर माना जाता है बिटकॉइन को ना देखा जा सकता है ना छुआ जा सकता है यह सिर्फ वायलेट है और वायलेट में रख सकते हैं इसे ऑनलाइन शॉपिंग के तरह प्रतिदिन खरीदारी कर सकते हैं।

दरअसल मैं बिटकॉइन के मालिक कोई नहीं है यह बिटकॉइन का शुरुआत करने वाले ऑथर Satoshi Nakamoto है  इसमें एक हीरो दूसरे घर के साथ बिटकॉइन के माध्यम से आसानी से लेनदेन कर सकता है।

बिटकॉइन कौन से देश की है?

बिटकॉइन के निर्माण करने वाले जापान के रहने वाले निवासी है इन्होंने 2009 में बिटकॉइन का शुरुआत किया था बिटकॉइन को किसी एक देश की करेंसी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि यह पूरी दुनिया में काफी ज्यादा पॉपुलर है इस वजह से कोई अलग अलग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं।

बिटकॉइन को और कोई खरीद या बेच सकता है इसका इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन हि किया जाता है बिटकॉइन के रेट प्रतिदिन घटता है बढ़ता रहता है इस वजह से बहुत से लोग बिटकॉइन को खरीदना पसंद करते हैं।

क्या बिटकॉइन इंडिया में लीगल है?

यह पूरी तरह से ऑनलाइन होती है और यह वर्चुअल स्पेस में रखा जाता है यह बिटकॉइन भारत में लीगल नहीं है क्योंकि सरकार ऐसी मुद्रा को मंजूरी नहीं दी है इस वजह से बिटकॉइन को इंडिया में इल्लीगल माना जाता है।

बिटकॉइन करेंसी इतना महंगा क्यों है?

बिटकॉइन के करेंसी इसलिए इतना महंगा होते जा रहा है कि इसमें कई तरह से ईलीगल कार्य किया जाता है और इलीगल कार्य करने की कुल लेनदेन बिटकॉइन के माध्यम से किया जाता है।

FAQ

बिटकॉइन का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

बिटकॉइन का मुख्यालय Saint Kitts and Nevis के Caribbean  में स्थित है।

बिटकॉइन की स्थापना कब हुई?

बिटकॉइन कि स्थापना 9 जनवरी 2009 में जापान में किया गया था

बिटकॉइन का होनर कौन है?

बिटकॉइन कंपनी का होनर ऑथर Satoshi Nakamoto है।

Bitcoin का सीईओ कौन है?

Bitcoin का सीईओ Roger Ver हैं जो कि यह इस कंपनी के कार्यभार संभाल रहे हैं।

बिटकॉइन कौन से देश की करेंसी है?

बिटकॉइन की शुरुआत जापान में हुआ था लेकिन यह कौन सी देश की करेंसी है इसका कहना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि यह एक डिजिटल करेंसी है जो किया इंटरनेट के द्वारा ऑटोमेटिक एक काम करता है।

ये भी पढ़े:

ऑडी का मालिक कौन है 

मर्सिडीज का मालिक कौन है?

सहरा इंडिया का मालिक कौन है?

बीएमडब्ल्यू का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन के मालिक कौन हैं? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Spread the love

Leave a comment