आंध्र बैंक का मालिक कौन है और ये किस देश का हैं?

Spread the love

क्या आप जानते हैं आंध्र बैंक का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको आंध्र बैंक का मालिक कौन है और ये किस देश का हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

यह बैंक बहुत पुरानी बैंक है इस बैंक को 18 नवंबर 1923 को शुरुआत किया गया था लेकिन यह बैंक यूनियन बैंक के द्वारा विलय हो चुका है अब इस बैंक के जितने भी सर्विस है यूनियन बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा ले सकते हैं।

andhra-bank-ka-malik-kaun-hai

आंध्र बैंक भारत के मीडिया साइड बैंक है यह बैंक आप तक से भारत में 29 सौ से अधिक ब्रांच खुल चुका है और इस बैंक के एटीएम के बारे में बात की जाए तो 3800 अधिक है इस बैंक में चालू खाता और बचत खाता खुलवा सकते हैं और इस बैंक की खास बात यह है कि कस्टमर द्वारा की गई डिमांड पर क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का सुविधा के लाभ ले सकते हैं।

आंध्र बैंक का मालिक कौन है? (Who is the owner of Andhra Bank)

आंध्र बैंक का मालिक Bhogaraju Pattabhi Sitaramayya है लेकिन यह बैंक पब्लिक सेक्टर बैंक बन चुकी है इस बैंक का कुछ हिस्सा भारत सरकार के पास है उसके बाद यह बैंक पब्लिक बैंक है लेकिन बाद में इस बैंक का सभी हिस्सा सरकार के पास आ गया उसके बाद यह बैंक 1 अप्रैल 2020 को यूनियन बैंक के साथ विलय हो चुके हैं जिसके बाद यह बैंक यूनियन बैंक हिस्सा बन चुका है और बैंक भारत सरकार की है।

लेकिन इस बैंक का संस्थापक भोगराजू पट्टाभि सीतारामय्या हैं इसका जन्म 24 नवंबर 1880 को गुंडुगोलानु में हुआ था और इसका मृत्यु 17 दिसंबर 1959 को भारत के हैदराबाद में हुआ था इन्होंने अपने जीवन में कुछ महत्वपूर्ण बुक लिखे हैं जिसमें से एक है the history of the Indian national Congress हैं।

ये पॉलिटिशन व्यक्ति थे जिन्होंने कांग्रेस के लीडर थे इसी वजह से पॉलिटिशन उनके बारे में बुक लिखे हैं और इन्होंने अपनी पढ़ाई मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज और नोबल कॉलेज मछलीपट्टनम से किया।

आंध्र बैंक किस देश का हैं? (Andhra Bank belongs to which country)

यह बैंक भारत के पब्लिक सेक्टर बैंक का है इस बैंक के शुरुआत करने वाले भोगराजू पट्टाभि सीतारामय्या हैं जोकि भारत के रहने वाले निवासी है इन्होंने इस बैंक की शुरुआत 28 नवंबर 1923 को मछलीपट्टनम हैदराबाद से किया था।

आंध्र बैंक का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

आंध्र बैंक का मुख्यालय भारत के हैदराबाद में स्थित है।

आंध्र बैंक की स्थापना कब हुई?

आंध्र बैंक कि स्थापना 23 नवंबर 1923 में मछलीपट्टनम से किया गया था।

Andhra Bank का संस्थापक कौन है?

Andhra Bank का संस्थापक Bhogaraju Pattabhi Sitaramayya हैं।

Andhra Bank का सीईओ कौन है?

Andhra Bank कम्पनी का सीईओ J Packirisamy हैं जो कि यह इस कंपनी पद के कार्यभार संभाल रहे हैं।

आंध्र बैंक कहां की है?

यह भारत के पब्लिक सेक्टर बैंक है इस बैंक के बारे में ज्यादातर लोग हैदराबाद,तमिलनाडु के जानते हैं लेकिन यह बैंक पूरी देश में अपनी सर्विस प्रदान कर रही है।

आंध्र बैंक के कुल नेट वर्थ कितना है?

आंध्र बैंक कंपनी का कुल नेट वर्थ US$33 बिलियन है।

ये भी पढ़े:

IDBI Bank का मालिक कौन है? 

olx का का मालिक कौन है?

इंडियन ओवरसीज बैंक का मालिक कौन है?

Idea का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको आंध्र बैंक का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Spread the love

Leave a comment